हिंदू बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ जिन्होंने मुस्लिम से की शादी

जानिए उन प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने मुस्लिम व्यक्तियों से शादी कर प्यार और सद्भाव का उदाहरण पेश किया है।

बॉलीवुड की चमक-धमक और ग्लैमर की दुनिया में कई ऐसी प्रेम कहानियाँ हैं जो धर्म की सीमाओं को पार कर एक मिसाल कायम करती हैं। कई हिंदू बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने मुस्लिम व्यक्तियों से शादी की और समाज के पूर्वाग्रहों को दरकिनार कर प्यार को प्राथमिकता दी। आइए, जानते हैं कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अपने जीवनसाथी के रूप में मुस्लिम व्यक्तियों को चुना।

सोनाक्षी सिन्हा और ज़हीर इकबाल

सोनाक्षी सिन्हा, जो प्रसिद्ध अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी हैं, ने ज़हीर इकबाल से शादी की। ज़हीर एक मुस्लिम परिवार से आते हैं। दोनों ने अपने प्यार को धर्म की सीमाओं से परे रखा और शादी की। उनकी शादी ने भी एक बार फिर साबित किया कि प्यार किसी भी धार्मिक बाधा को पार कर सकता है।

शर्मिला टैगौर और मंसूर अली खान

अभिनेत्री शर्मिला टैगोर का जन्म प्रतिष्ठित टैगोर परिवार में हुआ था और उन्होंने सत्यजीत रे की प्रशंसित बंगाली ड्रामा “अपुर संसार” से मात्र 14 वर्ष की उम्र में अभिनय की शुरुआत की थी। अपनी मोहक मुस्कान और हिरणी जैसी आँखों से उन्होंने लाखों दिलों को जीता। शर्मिला टैगोर की मुलाकात उस समय के भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मंसूर अली खान पटौदी से एक सामान्य मित्र के माध्यम से हुई। जहाँ शर्मिला खुद को क्रिकेट की बड़ी प्रशंसक मानती थीं, वहीं मंसूर को बॉलीवुड के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हालांकि वे एक-दूसरे की ओर आकर्षित थे, लेकिन बंगाली सुंदरी शर्मिला को मंसूर को ‘हाँ’ कहने में चार साल लग गए।

अमृता सिंह और सैफ अली खान

80 और 90 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक, अमृता सिंह ने “मर्द”, “चमेली की शादी”, “खुदगर्ज”, “आईना”, “बेताब” और कई अन्य फिल्मों में शानदार प्रदर्शन किया। अमृता पहले से ही एक सफल सितारा थीं, जब उन्होंने पटौदी के नवाब सैफ अली खान से मुलाकात की, सैफ और अमृता के बीच 12 साल का अंतर था, लेकिन दोनों एक-दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे। सभी बाधाओं के बावजूद, सैफ और अमृता ने तय किया कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते। अमृता, जो एक सिख परिवार में पली-बढ़ी थीं, ने शादी से पहले इस्लाम धर्म अपना लिया और एक इस्लामी विवाह समारोह आयोजित किया, जो एक निजी आयोजन था। इस जोड़े के दो बच्चे हैं, सारा अली खान और इब्राहिम अली खान। 13 साल की शादी के बाद, सैफ और अमृता का तलाक हो गया और सैफ ने बाद में करीना कपूर से शादी कर ली।

नर्गिस और सुनील दत्त

नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था और सुनील दत्त भी फिल्मों में नाम बदलकर आए थे। बता दें कि उनका असली नाम बलराज दत्त था। नरगिस और सुनील की मुलाकात ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मदर इंडिया’ के सेट पर हुई थी। इस दौरान दोनों में प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने 1958 में शादी करने का फैसला लिया। आज दोनों ही सुपरस्टार हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन इनके बेटे और सुपरहिट एक्टर संजय दत्त बॉलीवुड में बड़ा नाम कमा रहे हैं।

सैफ अली खान और करीना कपूर

यह बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादियों में से एक थी। बहुत से लोग उम्मीद कर रहे थे कि अभिनेत्री शादी के बाद अपना धर्म बदल लेंगी, लेकिन अपनी सास शर्मिला टैगोर की तरह, उन्होंने भी हिंदू बने रहने का एक उदाहरण पेश किया। 2016 में उनके बेटे तैमूर का जन्म हुआ।

अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा

अपने भाई की तरह ही अरबाज भी एक गैर-मुस्लिम लड़की, मलाइका अरोड़ा से प्यार कर बैठे। हालांकि, अरबाज ने अपनी प्रेमिका से शादी करने के मामले में सोहेल के कदमों का अनुसरण नहीं किया। उन्होंने मलाइका की माँ से अनुमति ली और दोनों ने एक ईसाई विवाह किया। हालांकि, अब यह जोड़ा तलाकशुदा है।

आयशा टाकिया और फरहान आजमी

अभिनेत्री आयशा टाकिया का पालन-पोषण एक मिश्रित सांस्कृतिक वातावरण में हुआ था, क्योंकि उनके पिता एक गुजराती हिंदू हैं जबकि उनकी माँ एंग्लो-इंडियन मूल की हैं। बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले, आयशा टाकिया ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की और कई टीवी विज्ञापनों और म्यूजिक वीडियो में नजर आईं। अभिनेत्री को “टार्ज़न: द वंडर कार”, “सलाम-ए-इश्क”, “वांटेड”, “नो स्मोकिंग” जैसी फिल्मों में देखा गया। आयशा मात्र 23 साल की थीं जब उन्होंने 2009 में अपने बॉयफ्रेंड फरहान आज़मी, जो समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी के बेटे हैं, से शादी की। फरहान से शादी करने के लिए, आयशा ने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपने नाम के साथ आज़मी जोड़ लिया। आयशा और फरहान एक बेटे के गर्वित माता-पिता हैं। शादी के बाद, आयशा ने अपने परिवार की देखभाल के लिए फिल्मों से अलविदा कह दिया।

सोहेल खान और सीमा सचदेव

इस जोड़े की प्रेम कहानी किसी मसाला बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। जब सोहेल की पहली फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ रिलीज़ हुई, तो दोनों भागकर शादी कर ली। उन्होंने पहले आर्य समाज की रस्मों के अनुसार शादी की, क्योंकि सीमा एक पंजाबी हैं। बाद में शाम को उन्होंने निकाह किया। बाद में दोनों परिवारों ने उन्हें स्वीकार कर लिया और उनके दो बेटे हैं।



#Editors Choice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *